मध्य प्रदेश में कैंसर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि: ICMR रिपोर्ट


मध्य प्रदेश में कैंसर के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ICMR की रिपोर्ट के अनुसार, तंबाकू सेवन और अन्य कारकों से मुंह और स्तन कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं।


DeshGaon
बड़ी बात Published On :

मध्य प्रदेश में कैंसर के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (NCRP) की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 में कुल 42,966 कैंसर के मामले दर्ज किए गए थे। यह संख्या 2021 में बढ़कर 44,056 हो गई, और 2022 में यह आंकड़ा 45,176 तक पहुँच गया। यह आंकड़े कैंसर के बढ़ते प्रकोप को दर्शाते हैं।

 

NCRP की ताज़ा रिपोर्ट 2016 के बाद की विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी, जिसे इस वर्ष जारी किया जाएगा। इस रिपोर्ट में यह पता चलेगा कि पिछले वर्षों में पुरुषों और महिलाओं में कौन-सा कैंसर अधिक प्रचलित रहा है। 2012 से 2016 तक की रिपोर्ट में पाया गया था कि प्रदेश में पुरुषों में सबसे अधिक मामले मुंह के कैंसर के थे, जबकि महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सर्वाधिक पाए गए थे।

 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदेश में खाने वाले तंबाकू का अत्यधिक उपयोग मुंह के कैंसर के मामलों में वृद्धि का प्रमुख कारण है। प्रदेश के प्रमुख मेडिकल कॉलेज जैसे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, और सागर में ICMR के तहत कैंसर रजिस्ट्री का कार्य चल रहा है, जिसमें उपचार करने वाले अस्पतालों से कैंसर रोगियों के आंकड़े एकत्र किए जाते हैं। इन आंकड़ों के आधार पर, प्रदेश में कैंसर रोगियों की अनुमानित संख्या का निर्धारण किया जाता है।

 

कैंसर के मामलों में इस तरह की बढ़ोतरी स्वास्थ्य के प्रति समाज की लापरवाही और तंबाकू जैसे खतरनाक पदार्थों के अधिक उपयोग की ओर इशारा करती है। नई रिपोर्ट आने के बाद, रोग की स्थिति को बेहतर तरीके से समझने और उपचार के उपायों में सुधार की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा।



Related