प्रवीण कक्कड़ की पुस्तक “दंड से न्याय तक” का विमोचन


प्रवीण कक्कड़ की पुस्तक “दंड से न्याय तक” का विमोचन
इंदौर में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रवीण कक्कड़ की बहुप्रतीक्षित पुस्तक ‘दंड से न्याय तक’ का विमोचन किया गया। इस मौके पर पूर्व पुलिस महानिदेशक एस. के. दास और सीबीआई के विशेष अभियोजक मनोज द्विवेदी ने कानून की बारीकियों और समाज में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला।


DeshGaon
इन्दौर Published On :

मध्यप्रदेश की प्रतिष्ठित शख्सियत, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी और व्यवसायी प्रवीण कक्कड़ की बहुप्रतीक्षित पुस्तक ‘दंड से न्याय तक’ का विमोचन 6 अक्टूबर को इंदौर की होटल श्रीमाया रेज़िडेंसी में संपन्न हुआ। इस आयोजन में मध्यप्रदेश पुलिस के पूर्व महानिदेशक श्री एस. के. दास, सीबीआई के विशेष अभियोजक श्री मनोज द्विवेदी और साहित्यकार पंकज सुबीर ने पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम में पुलिस, पत्रकारिता, साहित्य और अन्य क्षेत्रों के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम में पहुंचे अतिथि

पुस्तक पर विचार और वक्तव्य:

पूर्व पुलिस महानिदेशक  एस. के. दास ने कहा कि समाज के लिए यह जानना जरूरी है कि कानून क्या है और अपने अधिकारों का उपयोग कैसे किया जाए। उन्होंने इस पुस्तक को एक महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए कहा कि यह समाज में कानून की समझ को विकसित करने में मददगार होगी।

सीबीआई के विशेष अभियोजक मनोज द्विवेदी ने इस अवसर पर कहा कि कानून आमजन को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए है। उन्होंने इस पुस्तक को कानून की धाराओं की जानकारी के लिए एक उपयोगी साधन बताया।

विमोचन कार्यक्रम में पहुंचे अतिथि

साहित्यकार पंकज सुबीर ने कहा कि यह पुस्तक न केवल पुलिस अधिकारियों के लिए बल्कि आमजन के लिए भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रवीण कक्कड़ की एक लेखक के रूप में नई पहचान की सराहना की।

अपनी किताब के बारे में बात करते हुए प्रवीण कक्कड़

लेखक के विचार:

लेखक प्रवीण कक्कड़ ने पुस्तक को अपनी स्वर्गीय मां विद्यादेवी कक्कड़ को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक नए कानून ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता’ और पुराने कानून ‘भारतीय दंड संहिता’ के बीच के परिवर्तनों को सरल भाषा में प्रस्तुत करती है। यह न केवल पुलिस और कानून के विद्यार्थियों, वकीलों बल्कि आम जनता के लिए भी उपयोगी साबित होगी। पुस्तक में कानून में धाराओं के परिवर्तन, ऑनलाइन शिकायत प्रणाली और पुलिस सुधार से जुड़े विषयों का भी उल्लेख है।

 

इस आयोजन का संचालन संजय पटेल ने किया और स्वागत भाषण ज्योति जैन ने दिया। शिवना प्रकाशन की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत किया गया।

 



Related