भोपाल में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, कई बार अफसर गूगल पर देखकर डीपीआर बनाते हैं…


केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भोपाल में “सड़क और पुल निर्माण में नवीनतम तकनीकों” पर आयोजित सेमिनार का उद्घाटन किया। उन्होंने सड़क निर्माण में आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल और पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया।


DeshGaon
भोपाल Updated On :
भोपाल में नितिन गडकरी द्वारा सड़क निर्माण की नई तकनीकों पर जोर

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भोपाल के रविन्द्र भवन में “सड़क और पुल निर्माण में नवीनतम प्रवृत्तियों और तकनीकों” पर आधारित दो दिवसीय सेमिनार का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने सड़क निर्माण में आधुनिक तकनीकों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया। गडकरी ने कहा, “सड़क निर्माण में पर्यावरण को बचाने के साथ-साथ इस बात का संकल्प लें कि सड़कें दुर्घटना मुक्त होंगी और गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। अगर सड़क निर्माण से जुड़ी कंपनियां और अधिकारी इस दिशा में संकल्पबद्ध हो जाएं, तो न केवल लोगों की जान बचेगी बल्कि भारत का भविष्य भी उज्जवल होगा।”

इस सेमिनार का आयोजन इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) द्वारा किया गया था, जिसमें केंद्रीय मंत्री ने कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने विचार साझा किए। गडकरी ने कहा, “आप सभी सड़क निर्माण कार्य में लगे लोग असली विश्वकर्मा हैं, लेकिन कभी-कभी इसका क्रेडिट मुझे मिल जाता है। और जब सड़क पर गड्ढे होते हैं, तो मुझे गालियां भी मिलती हैं।” उन्होंने डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने वाले अधिकारियों पर हल्के अंदाज में चुटकी लेते हुए कहा, “कई बार अफसर कमरे में बैठकर गूगल पर देखकर डीपीआर बनाते हैं। लेकिन जब सड़क के बीच मंदिर या मस्जिद आती है, तो काम रुक जाता है, जिससे लागत और समय दोनों बढ़ते हैं। मेरा सुझाव है कि डीपीआर को सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों से क्रॉस-चेक कराएं, जिससे उन्हें भी अनुभव मिलेगा।”

गति शक्ति परियोजना की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव अनुराग जैन की विशेष प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “अनुराग जैन ने सड़क निर्माण की कई परियोजनाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। गति शक्ति का क्रेडिट उन्हें ही जाता है।”

भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री

 

CM मोहन यादव ने की बड़े तालाब की तारीफ़

इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी पुरानी तकनीकों को याद करते हुए कहा, “नई तकनीकों के साथ हमें पुरानी तकनीकों को भी साथ लेकर चलना चाहिए। भोपाल के बड़े तालाब का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, ‘1,000 साल पहले बने इस तालाब में मुख्य धारा को रोके बिना जल का प्रबंधन किया गया था, और आज भी यह तालाब अपनी शान से खड़ा है।'”

 

सीएस ने कहा नया शुरुआत में महंगा होता है  

मुख्य सचिव अनुराग जैन ने तकनीक के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “आज के समय में तकनीक काम करने का एक नया तरीका है। शुरू में यह महंगी हो सकती है, लेकिन जैसे-जैसे इसकी मांग बढ़ती है, यह सस्ती होती जाती है और इससे निर्माण की लागत में भी कमी आती है।”

यह सेमिनार न केवल नवीनतम तकनीकों पर केंद्रित था बल्कि पुरानी विरासत और उनके साथ तालमेल बैठाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। सड़क निर्माण के क्षेत्र में नई संभावनाओं और तकनीकी उन्नति पर जोर देते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



Related