दशहरा मिलन समारोह: विजय मंदिर में राम दरबार की हुई आरती, शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब


धार में हिंदू उत्सव समिति द्वारा विजय मंदिर में दशहरा मिलन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। शोभायात्रा धानमंडी से शुरू होकर शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरी और राम दरबार की महा आरती की गई। महंत हरिहरानंद बापजी ने संगठित रहने और हिंदुत्व की भावना को जागृत रखने का संदेश दिया।


आशीष यादव आशीष यादव
धार Published On :

महाराजा भोज की नगरी धार में रविवार को विजय मंदिर में हिंदू उत्सव समिति द्वारा दशहरा मिलन समारोह का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में हिंदू समाज के युवा और बुजुर्ग शामिल हुए। सभी ने एक-दूसरे को गले मिलकर दशहरे की शुभकामनाएं दीं। धानमंडी से शुरू हुई शोभायात्रा आनंद चौपाटी, राजबाड़ा, पौ चौपाटी सहित शहर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरी। राम दरबार की झांकी एक बग्घी में सजाई गई थी, और पूरे मार्ग पर श्रीराम के जयकारों से शहर गूंज उठा।

 

विजय उत्सव की परंपरा: विजय मंदिर में दशहरा मनाने की परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है। इस अवसर पर नगर महंत श्री 108 हरिहरानंद बापजी ओंकार पर्वत, ओंकार मठ तिरला वाले का स्वागत किया गया। हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष बाबूलाल गेहलोत ने अपने उद्बोधन में बताया कि विजय उत्सव की यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। मंदिर के स्तंभों पर वराह अवतार जैसी मूर्तियाँ आज भी मौजूद हैं, जो इसकी प्राचीनता की गवाही देती हैं। उन्होंने कहा, “अयोध्या में हमने विजय प्राप्त की है, और इस परंपरा को हर वर्ष भव्य तरीके से मनाया जाता है।”

महंत का संदेश: महंत हरिहरानंद बापजी ने अपने संबोधन में संगठित रहने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश और राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा के लिए हमें एकजुट रहना जरूरी है। “जहां-जहां हिंदू बंटा है, वहां-वहां हिंदू कटा है,” उन्होंने कहा। महंत जी ने जातिगत विभाजन से बचने और हृदय में हिंदुत्व की भावना को जागृत रखने का आह्वान किया।

 

उपस्थित गणमान्य: इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित थे विमल गोधा, बाबूलाल नायक, बाबूलाल गेहलोत, जगदीश राठौड़, सुरेशचंद जलोदिया, हेमंत दोराय, अशोक जैन, गोपाल शर्मा, अरविंद चौधरी, मोतीलाल रतनगर, महेश अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेडा, विश्वास पांडे, महेश बोड़ाने, संजय मकवाना, डॉक्टर शरद विजयवर्गीय, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, संजय शर्मा, मोहन देवड़ा, सुमित चौधरी, हेमंत देवड़ा, दीपेंद्र शर्मा, जगदीश काकरवाल और अन्य।

महा आरती पंडित देवेंद्र शर्मा और दीपक पाठक द्वारा कराई गई, जिसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन राजेश शुक्ला ने किया, और आभार प्रदर्शन दुलीचंद बानिवाल ने किया। यह जानकारी समिति के प्रचार प्रमुख छगन परमार द्वारा दी गई।



Related