धार के नालों पर खिला हरियाली का गार्डन, स्वच्छता के लिए नई पहल


धार नगर पालिका ने स्वच्छता अभियान के तहत शहर के नालों पर हैंगिंग गार्डन तैयार किए हैं। नालछा दरवाजा, कुम्हार गड्ढा, मगजपुरा और ओंकार नगर के नालों पर जालियां और पौधे लगाए गए हैं ताकि कचरा न फेंका जाए। इंदौर की तर्ज पर की गई इस पहल से शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयास हो रहा है।


आशीष यादव आशीष यादव
धार Published On :

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं, और इसी के तहत नगर पालिका धार कई नए प्रयास कर रही है। स्वच्छता में नंबर-1 बनने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, पालिका ने इंदौर की तर्ज पर शहर के चार प्रमुख स्थानों पर हैंगिंग गार्डन तैयार किए हैं। नालछा दरवाजा, कुम्हार गड्ढा, मगजपुरा और ओंकार नगर के बड़े नालों को चिह्नित कर उन्हें कचरा मुक्त करने के लिए इस पहल को आगे बढ़ाया गया है। इन नालों पर जालियां और चद्दरें लगाई गई हैं, ताकि लोग यहां कचरा न फेंक सकें। साथ ही, लगभग दो दर्जन विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं जिससे नाले न केवल स्वच्छ रहें बल्कि सुंदर भी दिखें।

 

एनजीटी के हस्तक्षेप से बदलती स्थिति

नगर पालिका पर पहले एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) द्वारा शहर के नालों का पानी लैंडिया तालाब में मिलने के कारण जुर्माना लगाने की कार्रवाई का प्रस्ताव था। इस हस्तक्षेप के बाद ही नाले की सफाई और उसे कचरा मुक्त करने की कवायद तेजी से शुरू की गई। पहले लालबाग से गुजरने वाले नाले पर पुरानी बर्फ फैक्ट्री के समीप इस कार्य की शुरुआत की गई थी, लेकिन बजट की कमी के कारण इसे पूरी तरह लागू नहीं किया जा सका। अब नए सिरे से हैंगिंग गार्डन की योजना पर काम किया जा रहा है।

 

शरारती तत्वों की वजह से आई मुश्किलें

हालांकि, यह कार्य अभी पूरा भी नहीं हुआ था कि कुछ शरारती तत्वों ने मगजपुरा के हैंगिंग गार्डन को नुकसान पहुंचा दिया। शुक्रवार को यहां पर पौधे लगाए गए थे जिन्हें रात के वक्त तोड़फोड़ किया गया। घटना की जानकारी मिलते ही नगर पालिका अध्यक्ष नेहा महेश बोड़ाने ने अधिकारियों और पुलिस को सूचित किया। यह समस्या स्वच्छता अभियान में बाधा डालती है और सरकारी संपत्ति का भी नुकसान करती है।

 

इंदौर से ली गई प्रेरणा

इंदौर में इस तरह के गार्डन के सफल प्रयोग से प्रेरित होकर धार में भी इसे लागू किया गया है। नगर पालिका अध्यक्ष नेहा महेश बोड़ाने ने कहा, “इंदौर में नगर निगम ने नालों को कवर किया है जिससे वहां कचरा फेंकने की समस्या खत्म हो गई और नाले स्वच्छ हो गए। हमने भी धार को स्वच्छ बनाने के लिए यही तरीका अपनाया है। उम्मीद है कि शहर के नाले भी स्वच्छ और सुंदर होंगे।”

 

कार्य अंतिम चरण में

धार नगरपालिका के सीएमओ विकास डावर ने बताया कि शहर में हैंगिंग गार्डन बनाने का काम अंतिम चरण में है। नालछा दरवाजा, कुम्हार गड्ढा, मगजपुरा और ओंकार नगर में नालों की सुरक्षा के लिए चद्दरें और जालियां लगाई गई हैं। साथ ही, दो दर्जन से अधिक प्रकार के पौधों को लगाया गया है। यह काम सर्वेक्षण के तहत किया जा रहा है।

 

शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाना है

नगर पालिका अध्यक्ष नेहा महेश बोड़ाने ने कहा, “शहर के चार बड़े नालों को चिह्नित कर हैंगिंग गार्डन तैयार किए जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि धार को स्वच्छता में नंबर वन लाया जाए।”

इस प्रयास से धार शहर में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और नालों की सफाई को सुनिश्चित करने की उम्मीद की जा रही है।

 



Related