युवाओं के लिए सुनहरा मौका: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में पाएं टॉप कंपनियों में काम करने का अनुभव


यह योजना 21-24 वर्ष के युवाओं को 500 शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप का अवसर देती है। पंजीकरण 12-25 अक्टूबर के बीच होगा। चयनित इंटर्न्स को ₹5,000 मासिक सहायता और बीमा कवरेज मिलेगा।


DeshGaon
Government news and policy Updated On :

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य एक करोड़ युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 23 जुलाई के बजट भाषण में घोषित इस योजना को 3 अक्टूबर को लॉन्च किया गया। यह योजना अगले पांच वर्षों में युवाओं को व्यावसायिक अनुभव देकर रोजगार की संभावनाओं को मजबूत करेगी।

 

कैसे मिलेगा मौका?

योजना के तहत कंपनियां अपनी इंटर्नशिप पोजिशन ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगी, जहां उम्मीदवार 12 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल 25 अक्टूबर तक खुला रहेगा, जिसके बाद पहले बैच के लिए चयन प्रक्रिया शुरू होगी।

 

योजना के लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को वास्तविक व्यापारिक वातावरण का अनुभव देना है। इससे न सिर्फ युवाओं को रोजगार की संभावना मिलेगी बल्कि कंपनियों को भी भविष्य में काम के लिए तैयार कुशल कर्मी मिलेंगे।

इंटर्नशिप के दौरान केंद्र सरकार की ओर से ₹4,500 की मासिक राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से प्रदान की जाएगी, जबकि कंपनियां ₹500 अपने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) फंड से देंगी। साथ ही, जुड़ने पर एकमुश्त ₹6,000 की राशि और बीमा कवरेज का भी प्रावधान है।

 

कौन कर सकता है आवेदन?

1. उम्र 21 से 24 वर्ष होनी चाहिए।

2. 10वीं पास या उच्चतर शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

3. फुल-टाइम पढ़ाई या रोजगार में लगे लोग इसके लिए पात्र नहीं हैं।

4. IIT, IIM, IISER जैसे प्रमुख संस्थानों से स्नातक या CA, CMA जैसी योग्यताएं रखने वाले लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।

5. जिन परिवारों में सरकारी नौकरी करने वाले सदस्य हैं, वे भी इसके लिए पात्र नहीं होंगे।

6. जिनकी परिवार की आय 2023-24 में ₹8 लाख या अधिक रही है, वे भी आवेदन नहीं कर सकते।

 

आवेदन की प्रक्रिया

इंटर्नशिप के लिए आवेदन पमइंटर्नशिप.mca.gov.in पोर्टल पर किया जा सकता है। उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता और पिनकोड सहित आवश्यक जानकारी खुद सत्यापित करनी होगी। इस जानकारी का मिलान कंपनियों की आवश्यकताओं के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा किया जाएगा और इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी।

 

ये हैं इंटर्नशिप की खूबियां…

1. इंटर्न्स को मासिक ₹5,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिसमें से ₹4,500 सरकार और ₹500 कंपनियां देंगी।

2. शामिल होने पर एकमुश्त ₹6,000 की राशि दी जाएगी।

3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवरेज भी मिलेगा।

4. योजना के अंतर्गत आरक्षित वर्गों के लिए भी आरक्षण का प्रावधान है।

 

कब होगी इंटर्नशिप की शुरुआत?

पहले बैच की इंटर्नशिप 2 दिसंबर 2024 से शुरू होगी। चयन प्रक्रिया 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चलेगी और 8 से 15 नवंबर के बीच चयनित उम्मीदवारों को ऑफर लेटर भेजे जाएंगे।

 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को न सिर्फ ऑन-जॉब ट्रेनिंग देना है, बल्कि उन्हें रोजगार के लिए तैयार भी करना है। उद्योग जगत को भी इस योजना से कुशल और प्रशिक्षित युवा कार्यबल मिलेगा।

 

 



Related