पर्याप्त संसाधनों के बावजूद नहीं शहर में जलजमाव रोकने की तैयारी


शहर के कई हिस्सों में होती है जलजमाव की स्थिति, नपा के रवैए से जन और नेता सभी परेशान


आशीष यादव आशीष यादव
धार Published On :

आग लगे और कुआं खोदे… यह कहावत धार नगर पालिका के लिए बिल्कुल सही बैठती है, शहर के कई इलाके हैं जहां बारिश के पानी से जल जमाव की स्थिति निर्मित होती है लेकिन बरसात पूर्व नाली एवं नालों की साफ सफाई को लेकर नगर पालिका गंभीर दिखाई नहीं दे रही है।

नगर की सीवेज लाइनों में मलवा और कचरा जमा है तो नालों के हाल भी बुरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस बार नगर में मानसून जल्द ही दस्तक देगा। मानसून आने में महज एक माह ही बचा है, लेकिन अभी तक नालों की पूरी तरह सफाई का कार्य प्रारंभ भी नहीं हो सका है।

यहां के हाल बेहाल:

बता दे। कि हर बार की तरह इस बार भी यहां पानी की निकासी के लिए कोई उपाय नही हो रहे है। शहर के वार्ड क्रमांक 3 में मायापुरी कॉलोनी स्थित तलाई के ओवरफ्लो होने के कारण पूरी मायापुरी बस्ती में जल जमाव की स्थिति होती है यहां बारिश का पानी लोगो के घरों के अंदर तक आ जाता है, लोगों को अपने घरों को खाली करवाकर अन्य जगह शिफ्ट होना पड़ता है, लेकिन नगरपालिका कर्मचारी एवं अधिकारी इस और कोई ध्यान नहीं देते हैं।

वार्ड पार्षद ईश्वर सिंह ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने बताया की उक्त समस्या के लिए कई बार अधिकारी कर्मचारियों को अवगत कराया लेकिन किसी का भी इस और ध्यान नहीं है, पिछले वर्ष बारिश में लोगो का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया था लोगों को घरों से निकलकर किला मैदान एवं अन्य स्थानों पर भेजा गया, इन सब के बाद भी नपा का इस और ध्यान नहीं है, इधर नेता प्रतिपक्ष करीम कुरेशी असंतोष जाहिर करते हुए बताते हैं कि नपा सफाई अमले ने केवल कागजों पर ही सफाई अभियान चलाया है। नगर में बारिश पूर्व नाले नालियों की साफ सफाई न होने से जनता का परेशानी झेलनी पड़ेगी। नपा के अधिकारियों की सुस्ती जनता पर भारी पड़ने वाली है।

नाले-नालियों की सफाई नहीं होने के कारण बारिश का पानी लगभग सभी कालोनियां और निचली बस्तियों में भर जाने से बुरी तरह प्रभावित हो जाती हैं। यह सब जानने के बाद भी नपा का अमला अभी तक नालों की सफाई को लेकर सुस्त रवैया अपनाए हुए है। नेता प्रतिपक्ष करीम कुरेशी ने नपा की सफाई व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि नगर पालिका अफसरों का कहना है कि पूरे नगर की साफ सफाई कर चुके हैं जबकि‍ जमीनी सच्चाई इसके विपरीत है।

वार्ड क्रमांक 3 में स्थित मायापुरी कालोनी हर वर्ष बारिश के समय जलमग्न होती है। पूरी तरह साफ न होने से यहां के निवासियों के लिए परेशानी का कारण बनेगा। इसी वार्ड के अंतिम छोर शहर के मुख्य चौराहे घोड़ा चौपाटी पर मोदी पंप के सामने थोड़ी देर बारिश होने से ही मुख्य सड़क पर जाम जैसी स्थिति हो जाती है सड़क तालाब में परिवर्तित हो जाती है आने जाने वालों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता है लेकिन नगर पालिका इस मुख्य चौराहे पर भी ध्यान नहीं दे रही है ना ही नाले को साफ करके पर्याप्त जल निकासी की व्यवस्था कर रही है आने वाले समय में लोगों के लिए यह परेशानी का कारण बनेगा।

यहां ज्यादा परेशानी

हर बारिश में शहर की मायापुरी कालोनी, पाटीदार चौराहा, घोड़ा चौपाटी मोदी पंप के सामने को सड़क, त्रिमूर्ति नगर, शांतिकुंज, सहित धारेश्वर नाला, रासमंडल का मुख्यनाला, एलआईजी, आदर्श सड़क सहित अन्य जगह जल जमाव की स्थिति निर्मित होती है जिससे कई घरों में पानी भर जाता है।मगर जिम्मेदारी अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़कर एक दो दिन दिखावे की सफाई करवाकर लाखो के बिल निकलवा लेते हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने नपा को घेरा, सीएमओ ने फोन तक रिसीव नहीं किया:

बारिश पूर्व नालों एवं जल जमाव की स्थिति से निपटने के लिए होने वाले कार्यों को लेकर नगर पालिका नेता प्रतिपक्ष करीम कुरैशी बात की गई तो उन्होंने नपा कर्मचारी एवं परिषद को खूब जमकर घेरा, उन्होंने कहा कि नगर पालिका परिषद सिर्फ अपने फायदे के लिए काम कर रही है। लोगों की समस्या से नगर पालिका परिषद का कोई लेना-देना नहीं है वहीं इस संबंध नगर पालिका अधिकारी से बात करना चाहिए तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।



Related